Information in Hindi

CMS ED Full Form in Hindi & Its 4 Benefits | सीएमएस एंड ईडी फुल फार्म

इस आर्टिकल में हम जानेंगे सीएमएस एंड ईडी का फुल फॉर्म ( CMS ED Full Form ) क्या होता है, और इस कोर्स को करने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है, इस कोर्स को खत्म करने के लिए कितना वक्त लगता है। सीएमएस और ईडी कोर्स के क्या फायदे होते हैं तथा कोर्स करने के लिए कितनी रुपए की आवश्यकता होती है।

इस आर्टिकल में सीएमएस और ईडी कोर्स के बारे में विस्तार ने बताया गया है जिसको पढ़ने के बाद आपके सारे कन्फ्यूजन दूर हो जाएंगे। हम यहां पर बताएंगे कि इस कोर्स के अंतर्गत कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ाया जाते हैं तथा इस कोर्स को करने के बाद आप कौन-कौन सी नौकरी के लिए एलिजिबल हो जाएंगे।


What is CMS ED Full Form? | सीएमएस एंड ईडी फुल फार्म क्या है?

इंग्लिश में CMS का फुल फॉर्म होता है ( CMS ED full form in medical ) “Community Medical Services & Essential Drug” ( कम्युनिटी मेडिकल सर्विस एंड एसेंशियल ड्रग्स ). सीएमएस का फुल फॉर्म इन हिंदी (CMS and ED full form in Hindi) “समुदायिक स्वास्थ्य सेवा एवं आवश्यक औषधि” है और ये जन स्वास्थ्य पाठ्यक्रम के नाम से जाना जाता है।


What is CMS ED?

क्या आप जानते हैं सीएमएस और ईडी कोर्स क्या है? अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे। असल में (CMS & ED) सीएमएस और आईडी एक डिप्लोमा कोर्स है जिसके अंतर्गत एलोपैथिक दवाइयों के प्रयोग तथा विभिन्न तरह के बीमारियों का इलाज करना सिखाते हैं। इस कोर्स को W.H.O द्वारा या “वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन” (World Health Organization) द्वारा मान्यता प्राप्त है।


सीएमएस एंड ईडी कोर्स (CMS & ED) करने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है

जो स्टूडेंट सीएमएस इड कोर्स (CMS & ED) करने के इच्छुक हैं उनको यह जानकारी होनी ही चाहिए कि यह कोर्स करने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है। और साथ ही साथ यह भी जानकारी चाहिए होती है कि आप या कोर्स करने के लिए एलिजिबल है या नहीं। तो चलिए जानते हैं सीएमएस और आईडी कोर्स करने के लिए क्या न्यूनतम रिक्वायरमेंट्स होती है।

  • यह कोर्स करने के लिए छात्र को मिनिमम 12th या इंटरमीडिएट पास होना जरूरी है, अगर आप ट्वेल्थ साइंस साइड से पूरा करते हैं तो यह आपके लिए ज्यादा लाभदायक होगा।
  • अगर आपके पास कोई भी मेडिकल प्रोफेशनल की डिग्री है जो कि एलोपैथ से रिलेट नहीं करती है तो आप यह डिप्लोमा हासिल कर सकते हैं और एलोपेड मेडिसिन की प्रैक्टिस भी कर सकते हैं।
  • क्या आप जानते हैं कि यह कोर्स करने की न्यूनतम आयु क्या है? सीएमएस एंड ईडी कोर्स करने की मध्यम आयु नहीं है लेकिन छात्र को या इंटरमीडिएट पास करना अनिवार्य होता है।
  • यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में प्रायमरी हेल्थ केयर से अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह डिप्लोमा आपके लिए अत्यंत ही लाभदायक होगी।

CMS & Ed Course Fees in Hindi | CMS ED Course Fees

अगर छात्र यह कोर्स करने के इच्छुक हैं तो यह जानना बहुत जरूरी है की यह को कंप्लीट करने के लिए कितना फीस लगता है। इस कोर्स का फीस अलग-अलग प्रकार के कॉलेजों पर निर्भर करता है यह जरूरी नहीं है कि सारे कॉलेजों का फीस एक बराबर हो। इस कोर्स को आप रेगुलर या डिस्टेंस से भी कंप्लीट कर सकते हैं। अगर आप यह कोर्स डिस्टेंस से करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले वह कॉलेज ढूंढना पड़ेगा जो डिस्टेंस से कोर्स कराती है। सीएमएस एंड ईडी कोर्स जोगी डिस्टेंस से हो जाएगा उसका भी लगभग 40,000 से 60,000 तक हो सकता है।

यद्यपि आप चाहते हैं कि आप सी एम एस एन ई डी का कोर्स रेगुलर करेंगे तो आपको अच्छे से अच्छा कॉलेज मिल सकता है इसके लिए आपको 1 लाख से लेकर 2 लाख तक का फीस देना होगा।


CMS and ED Course Benefits | सीएमएस एंड ईडी कोर्स करने के फायदे

कम्युनिटी मेडिकल सर्विसेस एंड एसेंशियल ड्रग्स या सीएमएस एंड ईडी 2 साल का कोर्स है जो कि आपको डिप्लोमा प्रदान करेगा और यह कोर्स “इंडियन हेल्थ एंड एजुकेशन काउंसिल” ( All India Medical and Health Education Council ) द्वारा माननीय है।

CMS ED Full Form in Hindi & Course Benefits
  • यह डिप्लोमा कोर्स आपको एलोपैथिक मेडिकल प्रैक्टिस करने की अनुमति प्रदान करता है।
  • यह कोर्स करने के बाद आप अगर चाहे तो ग्रामीण क्षेत्र में प्राइमरी हेल्थ केयर भी खोल सकते हैं।
  • सीएमएस एंड ईडी को पूर्णता कंप्लीट करने में केवल 1 साल ही लगता है और आप इंटर पास करने के तुरंत बाद ही कर सकते हैं।
  • इस कोर्स में आपको एनाटॉमी, फिजियोलॉजी, पैथोलॉजी, हेल्थ एंड हाइजीन, और फार्मोकोलॉजी के बारे में पढ़ाया जाता है। जिससे आपको एलोपैथिक दवाइयों और विभिन्न प्रकार के बीमारियों के इलाज के तरीकों के बारे में ज्ञान प्राप्त होता है।

CMS and ED Syllabus | सीएमएस एंड ईडी पढ़े जाने वाली विषय

तो चलिए हम जानते हैं की सीएमएस एंड टीवी के कोर्स में क्या क्या विषय पढ़ाए जाते हैं और इस कोर्स का सिलेबस क्या है। अगर आप इस कोर्स को रेगुलर बेसिस में करना चाहते हैं तो यह कोर्स 4 सेमेस्टर का हो जाता है, यद्यपि आप रेगुलर नहीं जाना चाहते तो यह कोर्स 3 सेमेस्टर का हो जाता है।

पहले साल में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट के नाम

  • एनाटॉमी।
  • फिजियोलॉजी।
  • पैथोलॉजी।
  • हेल्थ एंड हाइजीन।
  • फार्मोकोलॉजी।

सेकंड ईयर में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट के नाम

  • मेडिकल जूरिप्रूडेंस।
  • गाइनेकोलॉजी।
  • प्रैक्टिस ऑफ़ मेडिसिन।
  • प्रायमरी हेल्थ केयर।

सीएमएस एंड ईडी (CMS and ED) कोर्स करने के बाद रजिस्ट्रेशन नंबर कैसे हासिल करें

अगर आपने का कोर्स कंप्लीट कर लिया है जो कि 2 साल का होता है तो अपने एरिया के सी.एम.एच.ओ “चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर” के पास डिप्लोमा सर्टिफिकेट जरूर वेरीफाई करवाएं। बिना वेरीफाई करवाए आपको अनुमति नहीं दी जाएगी मेडिकल या एलोपैथिक प्रैक्टिस करने की। डिप्लोमा वेरिफिकेशन के बाद भी आप एलिजिबल होंगे मेडिकल या एलोपैथिक प्रैक्टिस करने की जिसमें कि आप ग्रामीण क्षेत्र में प्राइमरी हेल्थ केयर खोल सकते हैं। लेकिन आपको केवल सामान्य बीमारी के इलाज की अनुमति दी जाएगी। आप केवल W.H.O या “वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन” द्वारा निर्धारित एलोपैथिक दवाइयों का ही इस्तेमाल कर सकेंगे।


Conclusion / निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि सीएमएस एनजीटी के कोर्स के बारे में आपको पूर्ण जानकारी मिल गई होगी।

इस आर्टिकल में हमने सीएमएस एंड टीवी पूर्णता जानकारी दी है जिसमें कि आप जान सकते हैं कि CMS ED full form Hindi क्या है, इस कोर्स को कंप्लीट करने की अवधि क्या है, इस कोर्स को कंपनी करने के लिए कितना Fees देना पड़ता है और कोर्स करने के फायदे क्या है।

अगर आपके मन में और भी कोई सवाल है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ हो सकते हैं।

इसी तरह की और भी जानकारी प्राप्त करने के trilliongyan.in के साथ जुड़े रहे।

अगर आपके दोस्त या परिचय में कोई इस कोर्स के बारे में जानना चाहता है तो इस आर्टिकल को जरूर शेयर करें।


बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) – CMS ED Full Form

CMS ED Full Form सीएमएस का फुल फॉर्म क्या है (CMS ka full form kya hai)?

सीएमएस का फुल फॉर्म इंग्लिश में “Community medical service and essential drugs” है, और हिंदी “संचार चिकित्सा सेवा और आवश्यक दवा” है।

सीएमएस एंड ईडी कितने साल का होता है?

यह कोर्स मात्र 2 साल का होता है यदि आप रेगुलर क्लासेस ले तो अगर आप डिस्टेंस से यह कोर्स करते हैं तो यह पूरे 3 सेमेस्टरका होता है।

सीएमएस एंड ईडी कोर्स करने के लिए क्या योग्यता चाहिए होती है?

सीएमएस एंड ईडी कोर्स करने के लिए आपको इंटरमीडिएट या 12 क्लास पास होना अनिवार्य होता है हालांकि इसमें न्यूनतम एज नहीं है।

इस कोर्स को कंप्लीट करने के लिए कितना पैसा लगता है?

यह कोर्स कंप्लीट करने के लिए न्यूनतम 25,000 और अधिकतम 2,00,000 तक लग सकते हैं Fees निर्भर करता है कि आप कौन से कॉलेज में एडमिशन लिए हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button